कोरोना वायरस के क्या हैं लक्षण और कैसे रोकथाम की जा सकती है |

  1. Homepage
  2. कोरोना वायरस के क्या हैं लक्षण और कैसे रोकथाम की जा सकती है |
logo sohmy 2

चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस (Coronavirus disease – COVID-19) अब तक 170 से ज्यादा देशों में पहुंच गया है. इसके संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 13,068 हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने इसे महामारी घोषित कर दिया है.

दुनिया भर की सरकारें कोरोना वायरस को लेकर लोगों को जागरूक करने पर ध्यान दे रही हैं. जानकारों का कहना है इसके संक्रमण को फैलने से रोककर ही इसे काबू में किया जा सकता है. इसके लक्षणों को पहचानकर ही कोरोना वायरस की बेहतर तरीके से रोकथाम की जा सकती है.

  1. क्या है कोरोना वायरस?
    कोरोना वायरस का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है. इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है. इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था. डब्लूएचओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं. अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है.
  2. क्या हैं इस बीमारी के लक्षण?
    इसके लक्षण फ्लू से मिलते-जुलते हैं. संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं. यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है. कुछ मामलों में कोरोना वायरस घातक भी हो सकता है. खास तौर पर अधिक उम्र के लोग और जिन्हें पहले से अस्थमा, डायबिटीज़ और हार्ट की बीमारी है.
  3. क्या हैं इससे बचाव के उपाय?
    स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए. अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें. जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें. अंडे और मांस के सेवन से बचें. जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सात स्टेप्स
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सात आसान स्टेप्स बताए हैं, जिनकी मदद से कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है और खुद भी इसके इंफेक्शन से बचा जा सकता है.

भारत सरकार ने भी जारी की एडवाइज़री
भारत सरकार ने भी कोरोना वायरस के लक्षण मिलने पर तत्काल स्वास्थ्य केंद्र पर सूचना देने को कहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से 24 घंटे चलने वाला कंट्रोल रूम तैयार किया गया है. फोन नंबर 011-23978046 के माध्यम से कंट्रोल रूम में संपर्क किया जा सकता है. इसके अलावा [email protected] पर मेलकर के भी कोरोना वायरस के लक्षणों या किसी भी तरह की आशंकाओं के बारे में जानकारी ली जा सकती है.

कोरोना वायरस से रोकथाम और उपचार ?

वर्तमान में कोई टीका या विशिष्ट उपचार कोरोना के लिए उपलब्ध नहीं है, हालाँकि तकनीकी विकास के अंतर्गत कई टीके और विशिष्ट उपचार मौजूद हैं। लेकिन कुछ सावधानियों से हम कोरोना वायरस से रोकथाम कर सकत हैं :
सबसे पहले कम से कम 30 मार्च तक खुद को लोगों से अलग रखें ।
आप जिस कमरे में रह रहे हैं वहां शौचालय के साथ हवा की आवाजाही होनी ज़रुरी है।
हाथों को धोना कोरोना वायरस से बचने का सबसे अहम हथियार है ।
  • जब भी कहीं बाहर से आएं, किसी से हाथ मिलाएं या किसी के नज़दीक जाएं तो फौरन हाथों को हैंड वॉश, साबुन से धोएं ।
  • कोशिश करें कि हाथ न मिलाएं, किसी के नज़दीक न जाएं ।
  • हाथों से नमस्ते करें, चाहकर भी हाथ मिलाने से बचें ।
  • अगर छीकें या खांसी आ रही है तो मास्क लगाना अनिवार्य है ।
  • अगर छींके या खांसी नहीं आ रही तो बेवजह मास्क न लगाएं ।
  • घर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें ।
  • किसी भी प्रकार की भीड़ में जानें से बचें, जैसे – शादी, शोक सभा, बाज़ार आद

इस न्यू चीनी कोरोना वायरस से खुद को कैसे बचाएं ?

रोगियों से वायरल नमूने लेने के बाद और प्रयोगशाला में उनका विश्लेषण करते हुए चीन के अधिकारियों और डब्ल्यूएचओ(WHO) ने निष्कर्ष निकाला कि यह संक्रमण एक कोरोनो वायरस है।
नए वायरस के आनुवंशिक कोड के विश्लेषण से पता चलता है कि यह किसी भी अन्य मानव कोरोनावायरस कीतुलना में SARS से अधिक निकटता से संबंधित है।
डब्ल्यूएचओ(WHO) के शोधकर्ताओं और डॉक्टरों ने संयुक्त रूप से वुहान में जानवरों के बाजारों और जानवरों या कच्चे मांस के संपर्क में आने के लिए यात्रियों को एक चेतावनी जारी की है।
लोगों को जागरुक होना चाहिए और किसी भी संभावित तरीकों से बचना चाहिए। डॉक्टर से परामर्श करने से पहले  डॉक्टर को अपनी पूर्व यात्रा और खान-पान के लक्षणों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए।
Avatar

Dr. Sanjay Prasad

Author Since:  06/02/2020

This is a good doctor in MANGLORE